मोबाइल फ़ोन से ऑनलाइन आधार अपडेट कैसे करें?

अगर आपके आधार कार्ड में कोई गलती है या आपके आधार से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर कही खो गया है और अपना आधार कार्ड अपडेट करना चाहते है तो आज में आपको पूरी जानकारी दूंगा की आप घर बैठे अपना आधार ऑनलाइन आधार अपडेट कैसे करें?

UIDAI से अब हर आम आदमी के लिए एक बहुत अच्छी सुबिधा कर दी है की आप घर बैठे अपने मोबाइल फ़ोन से या फिर अपने कंप्यूटर से अपना आधार ठीक कर सकते है, अब आपको कही भी लम्बी लाइन में लगने की जरूरत नहीं है आप कुछ ही स्टेप के साथ अपने आधार कार्ड में सुधार कर सकते है

आधार अपडेट करवाने के जरूरत क्यों पड़ती है?

आज कल आधार कार्ड आपकी जिन्दी का हिस्सा बन गया है अगर आपको कुछ भी काम करवाना होता है तो आपको अपना आधार कार्ड चाहिए होता है, कभी कभी ऐसा होता है की हम अपनी नौकरी या किसी और वजह से एक जगह से दूसरी जगह रहने लग जाते है तो ऐसे में अगर हमको अपना कोई भी काम करता होता है तो उसमे हमको अपना आधार कार्ड देना होता है जैसे – बैंक में खता खुलवाने में, किसी भी सरकारी काम करवाने में।

ऐसे में हमको बहुत साड़ी दिक्क्त का सामने करना पड़ता है तो इसी के चलते हुए हमको अपने आधार कार्ड में अपना पता या फिर कुछ भी अलग जानकरी को अपने अगर कार्ड में बदलवाना होता है तो इसलिए हम अपना आधार कार्ड अपडेट करवाते है।

ऑनलाइन आधार अपडेट कैसे करें?

आपको अपना आधार कार्ड अपडेट करने के लिए आपके पास एक इंटरनेट वाला मोबाइल फ़ोन या कंप्यूटर होना चाइये, अब आपको सबसे पहले ये देखना है आपको अपने आधार कार्ड में क्या क्या बदलवाना है उसी के हिसाब से आपको प्रोसेस को फॉलो करना होगा।

आधार कार्ड में Name, Date of Birth, Gender, Address and Language कैसे बदले 

अगर आपको अपने आधार कार्ड में अपना नाम,जन्म की तरीक,आपका पता या आपकी भाषा इनमे से किसी भी को बदला है तो नीचे दी गयी जानकारी को अच्छे से फॉलो करना होता तभी आप अपने आधार में ये सब बदल पाएगे।

  • सबसे पहले आपको UIDAI की Official वेबसाइट पर जाना होगा https://uidai.gov.in/
  • अब आपको नीचे दिए गए विकल्प को चुनना होगा।

ऑनलाइन आधार अपडेट कैसे करें

  • आपको अब Proceed To Update Adhar पर क्लिक करना होगा।
  • Proceed To Update Adhar पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ ऐसा पेज दिखेगा।

मोबाइल फ़ोन से ऑनलाइन आधार अपडेट कैसे करें?

  • आपको यहाँ पर अपनी साड़ी डिटेल्स को भर कर अपना नया नाम और अपना पुराना नाम भरना होगा, ठीक ऐसे ही अगर आपको अपना पता ठीक करना है तो आपको अपना पुराण और नया पता डालना होगा
  • उसके साथ ही आपको उसी के हिसाब से कोई एक ID Proof देना पड़ेगा और ₹50 का पेमेंट करना होगा
  • इसमें बाद लगभग 7 – 10 दिन में आपका आधार कार्ड ठीक हो जायगा।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे बदले 

  • सबसे पहले आपको UIDAI की Official वेबसाइट पर जाना होगा https://uidai.gov.in/
  • अब आपको नीचे दिए गए विकल्प को चुनना होगा।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे बदले 

  • फिर उसके बाद आपको एक यहाँ पेज मिल जायगा
  • अब आपको अपने आधार कार्ड की सारी डिटेल्स को डाल देना है

मोबाइल फ़ोन से ऑनलाइन आधार अपडेट कैसे करें?

  • अब आपको अपना पुराना फ़ोन नंबर और Email ID डालनी है
  • फिर आपको वह आपका नया फ़ोन नंबर डालना है, हो आप अपने आधार कार्ड में अपडेट करना चाहते है

मोबाइल से आधार अपडेट कैसे करें?

अगर आप अपने मोबाइल से आधार अपडेट करना चाहते है तो आपको सबसे पहले अपने फ़ोन में Google Chrome को ओपन कर लेना है और उसमे आपको सबसे पहले UIDAI की Official वेबसाइट पर जाना होगा https://uidai.gov.in/

अब आपको अपने फ़ोन में साइड में  3 डॉट पर क्लिक करना है और Desktop Site पर क्लिक करना है तो आपके फ़ोन कंप्यूटर जैसी वेबसाइट खुल जायगी अब आपको वही स्टेप फॉलो करना है जो मैंने ऊपर बताया है, जब आप सारे स्टेप को अच्छी तरह से फॉलो करोगे तो आप अपना आधार बहुत ही आसानी के साथ बदल सकते है।

आधार कार्ड अपडेट करने में क्या क्या लगता है?

अगर आपको अपना आधार ऑनलाइन अपडेट कराना है तो आपको सबसे यह भी जानना होगा की ऑनलाइन आधार अपडेट करने के लिए आपको कौन-कौन से कागज की जरूरत पड़ेगी। वैसे में आपको पहले ही बता देता हुहँ यह तरीका उसके लिए है जिनके आधार कार्ड में उनका फ़ोन नंबर अपडेट है, क्युकी जब हम आधार कार्ड अपडेट करते है तो वह एक OTP आता है तो उसको डालकर आपको वेरीफाई करना होता है।

अगर आप आधार कार्ड में अपना Address चेंज करवाते है तो आपके पास नया वाला Address ID प्रूफ होना चाहिए जैसे – बिजली का बिल, पैन कार्ड, ड्राइविंग लइसेंस

ऐसे ही अलग अलग चेंज करवाने ले लिए आप अलग-अलग ID प्रूफ देना पड़ेगा

आधार कार्ड में पता कितनी बार बदल सकते हैं?

UIDAI ने हाल ही में आधार में नाम, लिंग (जेंडर) और जन्मतिथि को अपडेट करने के नियमों में बदलाव किया था. अब UIDAI ने आधार कार्ड में नाम, जन्मतिथि और जेंडर का विवरण अपडेट करने की सीमा तय की है. जन्मतिथि अपडेट करने पर पहले से ही बंदिश थी. सिर्फ एक बार ही इसे अपडेट कर सकते हैं

आधार कार्ड में डेट ऑफ बर्थ कैसे बदले?

सबसे पहले, अपने नजदीकी आधार कार्ड  सेंटर का पता लगाय आप बहुत से तरीको से पता लगा सकते है और फिर आधार कार्ड करेक्शन फॉर्म प्रिंट कर के भर ले. फॉर्म में आपको सब कुछ नहीं भरना है, अपना नाम, आधार नंबर और सही जन्म-तिथि भर ले. अपना आधार कार्डबर्थ प्रूफ और अपने फॉर्म को लेके आधार सेंटर पर जाय और जन्म-तिथि को अपने आधार कार्ड में ठीक करवा ले।

 

आज आपको अपने आधार कार्ड में बदलाब (ऑनलाइन आधार अपडेट कैसे करें) से जुडी बहुत सी जानकारी का पता चला होगा की कैसे आप घर बैठे अपने आधार कार्ड में अपना नाम, जन्मतिथि, एड्रेस आदि ठीक करवा सकते है। ऐसे ही मज़ेदार और बढ़िया जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग Osmgyan को पढ़ते रहे।